फेस क्लीनअप 16 श्रृंगारों में से एक है

फेस क्लीनअप 16 श्रृंगारों में से एक है

प्रकृति से प्राप्त घटक-द्रव्यों जैसे —
केशर, चिरौंजी, खस-खस, बादाम, जैतून, एलोवेरा हल्दी, और शहद आदि 20 से ज्यादा ओषधियों एवं  प्राकृतिक सौन्दर्य प्रसाधनों को एक निश्चित मात्रा में मिला कर जो लेप तैयार होता है, वही “फेसक्लीनअप“(उबटन) कहलाता है।इसका चलन बहुत  पुराना है।

16 श्रृंगार में इसकी गणना है।

【】सौन्दर्य शास्त्रों,
【】सौन्दर्यमीमांसा,
【】आनन्दमीमांसा
आदि प्राचीन प्रसाधन ग्रंथ हैं

प्राचीन काल में  रानियां-महारानियां
हमारी दादी-नानी, अनेक तरीके के
घरेलू हर्बल फेस क्लीनअप” के द्वारा अपने सौंदर्य को निखारती थीं, क्योंकि उस समय ब्यूटी पार्लरों का इतना प्रचलन नहीं था।
पुराने समय के उबटन,या लेप
को अमृतम ने आधुनिक विधि-विधान से बनाकर हर्बल “फेस क्लीनअप 100% आयुर्वेदिक के नाम से मार्किट में ऑनलाइन प्रस्तुत किया है।
फेस क्लीनअप ”  चेहरे पर 15 मिनिट तक लगे रहने से त्वचा की गंदगी हट जाती है।  इसका उपयोग मेकअप के पहले करने से चेहरे के बंद पड़े रोम छिद्र भी खुल जाते है और त्वचा को अच्छे से ऑक्सीजन मिल जाती है। निखार आ जाता है|

वर्तमान में युवा वर्ग यानि नई उम्र के युवक-युवतियां अपनी खूबसूरती  को लेकर बहुत उत्साहित रहता है क्योंकि यह सेल्फी का ज़माना है। हर लड़की अपनी सुन्दर और आकर्षक फोटो व्हाट्सएप, फेसबुक या इंस्टाग्राम में अपनी मित्रों/फ्रेंड्स के साथ शेयर करना चाहती है।

उबटन के फायदे अनेक 
हमारी त्वचा को प्रत्येक दिन प्रदूषण, धूल-मिट्‌टी, तनाव, धूप और न जाने कितनी चीजों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में स्किन की उचित देखभाल आवश्यक है। स्किन केयर नहीं हो पाने की वजह से चेहरे पर कालापन, दाग-धब्बे, आंखों के नीचे काले निशान, चेहरे पर झुर्रियां भी पड़ जाती हैं। हमारे त्वचा में मौजूद
कोलाजेन (कोलाजेन -एक स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले प्रोटीन का समूह है) उम्र बढ़ने के साथ कम होने लगता है इसके परिणामस्वरूप स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

त्वचा निखारें उबटन से

फेस क्लीनअप की मदद से आप झुर्रियों की समस्या से बहुत जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

त्वचा में निखार उबटन की माया 
इसे लगाने से त्वचा में बहुत निखार आता है और झुर्रियां दूर होती हैं।
इसमें -नीम, पुदीना, तुलसी की पत्ती का पाउडर और मेथी पाउडर एंटीसेप्टिक का काम भी करता है। शहद  चेहरे व आंखों के नीचे के  कालापन दूर कर झुर्रियां भी समाप्त कर देता है।
२० से अधिक देशी जड़ीबूटियों से निर्मित 
“फेस क्लीनअप “
100% आयुर्वेदिक हर्बल लेप है

जो त्वचा में निखार लाकर चमकदार, दमकती बनाता है। रंगत निखारने के लिए यह बहुत
ही बेहतरीन है। इसमें कुछ मिलाना नहीं है।खासकर सर्दियों के लिए  इन दिनों में बहुत उपयोगी है। यह पूरी तरह घरेलू पद्धति से बना हुआ है और सभी तरह के केमिकल से रहित है तथा हानिकारक दुष्प्रभाव से मुक्त है।

RELATED ARTICLES